AnTuTu Score क्या है. AnTuTu Score कैसे Check किया जाता है(AnTuTu Score in hindi)

AnTuTu Score in hindi-नमस्ते दोस्तों आपने कहीं ना कहीं कभी ना कभी अंतूतू स्कोर के बारे में जरूर सुना होगा. दोस्तों जब कंपनी अपनी नई स्मार्टफोन को बाजार में लॉन्च करती है. तो अंतूतू स्कोर(AnTuTu Score in hindi) के बारे में काफी जोर-शोर से बताती है. हालांकि मोबाइल रिव्यू करने वाले यूट्यूब भी इस स्कोर का जिक्र अपनी वीडियो में जरूर करते हैं. लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि अंतूतू स्कोर क्या(What is AnTuTu Score ) होता है. और इसे कैसे टेस्ट किया जाता है. अगर नहीं, तो चलिए हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

AnTuTu Score क्या है(What is AnTuTu Score in hindi)

दोस्तों आपको बता दे की AnTuTu Benchmark एक प्रोफेशनल और मोबाइल फोन को काफी आसान मूल्यांकन करने वाला एक उपकरण है.अंतूतू स्कोर कई टेस्टों को मिलाकर एक फाइनल टोटल स्कोर देता है. इसी स्कोर के माध्यम से कंपनी अपने स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस को बताती है कि कैसा है.

AnTuTu Score मे क्या-क्या टेस्ट होता है.

दोस्तों आपको बता दे की AnTuTu Score के लिए फोन में CPU, GPU, Memory और बहुत कुछ का टेस्ट करता है और साथ ही इसमें यूजर्स के एक्सपीरियंस का भी टेस्ट किया जाता है. यह सारी टेस्ट होने के बाद एक फाइनल स्कोर निकाला जाता है, जो AnTuTu स्कोर होता है. इसी स्कोर के माध्यम से हमे फोन के परफॉर्मेंस का पता चलता है. वह कितना फास्ट चलती है वह कैसे परफॉर्मेंस करती है. उसका बैटरी जीवन क्या है. इन सारी चीजों की जानकारी हमें मिलती है.

अब तक का सबसे Highest AnTuTu Score in Hindi

दोस्तों आपको बता दे कि अब तक का सबसे ज्यादा AnTuTu स्कोर Xiaomi 14 Pro में पाया गया है. जो करीब 2,005,141 के कुल स्कोर के साथ सबसे पहले स्थान पर है. AnTuTu score बहुत सारे डिवाइस के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के प्रदर्शन को दर्शाता है. जिसका मूल्यांकन AnTuTu बेंचमार्क द्वारा किया जाता है.

यह कुछ Processor के AnTuTu Score दिए गए है (What is AnTuTu Score of all type of processor)

दोस्तों चलिए हम आपको बताते हैं कि कौन से प्रोसेसर में कितना AnTuTu Score होता है.

Dimensity 9300 – 2249687
Snapdragon 8 Gen 3 – 1948995
Apple A17 – 1534080
Apple A16 – 1444719
Snapdragon 870 – 828517
Dimensity 8100 – 835538

यह सारी AnTuTu बेंचमार्क द्वारा टेस्ट किए गए प्रोसेसर के प्रदर्शनों को बताते हैं. आपको यह बता दे की अलग-अलग प्रोसेसरों के लिए इसका स्कोर भीन हो सकते हैं.

AnTuTu Score कैसे Check करे (How to check AnTuTu Score in Android hindi)

दोस्तों अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के अंतूतू स्कोर के बारे में जानना चाहते हैं. तो हम आपको कुछ स्टेप बता रहे हैं जिसका फॉलो करके आप आसानी से जान पाएंगे कि आपका फोन का अंतूतू स्कोर क्या है.

दोस्तों सबसे पहले Google play store या किसी अन्य विश्वसनीय स्रोत से AnTuTu Benchmark App को डाउनलोड कर ले. फिर इसके बाद इसे अपने फोन में इंस्टॉल करें. फिर सारी सेटिंग हो जाने के बाद AnTuTu Benchmark टेस्ट शुरू करने के लिए टेस्ट बटन को दबाए. टेस्ट शुरू होने के बाद कुछ मिनट तक वेट करें. इसमें आपको 5 से 6 मिनट का समय लगेगा. इसके बाद आपके स्मार्टफोन का AnTuTu स्कोर आपके सामने दिख जाएगा.

Conclusion

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में आपको AnTuTu score के बारे में बेसिक जानकारी दी है. अगर आपके मन में इससे जुड़ा कोई भी सवाल है. तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हम आपको जल्द से जल्द अपडेट करेंगे.

Read more –Poco X6 :भारत में पहली बार Xiaomi के सबसे पावरफुल OS के साथ, जाने कब होगा लॉन्च

Leave a Comment