Deepfakes क्या होता है, यह कैसे काम करता है, फायदे और नुकसान, पढ़े संपूर्ण जानकारी (Deepfakes in Hindi)

Deepfakes in Hindi-हेलो दोस्तों आज के इस लेख में एक ऐसे टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिसे आप कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा और इसके कई सारे वायरल वीडियो भी देखे होंगे. जी हां दोस्तों हम बात करने वाले हैं Deepfake टेक्नोलॉजी के बारे में. दोस्तों आपने कई सारे सेलिब्रिटी के fake वीडियो देखे होंगे, जो समाज में काफी गलत इंपैक्ट डाल रहे हैं. तो चलिए दोस्तों आपको Deepfake In Hindiके बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं.

Deepfakes क्या है (What is Deepfakes?)

Deepfakes क्या है (What is Deepfakes?)

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Deepfakes In Hindi क्या है, अगर नहीं, तो आपको बता दे की Deepfakes एक ऐसी मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी है, जो Artificial images और Vedio generate करती है.

दोस्तों यह आपकी हुब-बहू वीडियो यह फोटो बनाने के लिए काफी बढ़िया डीप लर्निंग टेक्नोलॉजी जैसे जेनरेटिव एडवरसैरियल नेटवर्क (GANs) का उपयोग करते हैं. जो आपके face से मिलता जुलता image और vedio generate करता है.

Also read –Satellite क्या है. यह कैसे काम करते हैं, भारत के पांच सैटेलाइट, पढ़े संपूर्ण जानकारी(Satellite in Hindi, Types of Satellite in Hindi)

Deepfakes का इतिहास (History of deepfakes In Hindi)

Deepfakes का इतिहास (History of deepfakes In Hindi)

दोस्तों आपको बता दे की Deepfakes का इस्तेमाल 2017 के अंत में सबसे पहले reddit नाम के एक व्यक्ति ने की थी. दोस्तों शुरू में Deepfakes का इस्तेमाल entertainment purpose के लिए किया जाता था. जैसे किसी सेलिब्रिटी चेहरे की अदला-बदली करना या फिल्मों में किसी व्यक्ति की face बदलकर उसके जगह किसी ओर व्यक्ति की face कों लगा दिया जाता हैं.

दोस्तों Deepfakes का इस्तेमाल पहली बार 2014 में images और vedio में हेर-फेर के लिए किया गया था. दोस्तों आपको बता दे की Montreal university के researchers ने एक वीडियो में हीरो के चेहरे के भाव को बदलने के लिए deep neural network का उपयोग किया था. दोस्तों GAN टेक्नोलॉजी का उपयोग करके face-swapping वीडियो बनाई गई थी. वह पहली बार 2016 में दुनिया के सामने आई थी.

दोस्तों फिर उसके बाद Erlangen-Nuremberg university के researchers ने GAN टेक्नोलॉजी का उपयोग करके रियल समय में एक व्यक्ति के चेहरे को दूसरे व्यक्ति के चेहरे में बदल दिया.

दोस्तों पहली बार वायरल Deepfakes वीडियो 2017 में सामने आई थी, जब डिपफेक नाम के एक Reddit यूज़र ने FaceApp नाम की एक सॉफ्टवेयर टूल का उपयोग करके, एक फेमस हीरो, जिनका नाम गैल गैडोट हैं. उनके चेहरे को एक पोर्न स्टार के शरीर पर लगाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया था. तब से पूरी दुनिया में Deepfake टेक्नोलॉजी विकसित हो गई.

इसके बाद कई सुपरस्टार, पॉलीटिशियन, बिजनेसमैन और सोशल मीडिया इनफ्लुएंस का गलत वीडियो सामने आए हैं. तब से Deepfake विवाद और बहस का कारण बना हुआ है. और इसे पूरी दुनिया में काफी नेगेटिव इंपैक्ट पड़ रहे हैं.

Also read –xAI क्या है, यह Company क्या काम करती है, Company का मालिक कौन है(xAI in Hindi)

बराक ओबामा

दोस्तों 2018 में, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का एक Deepfake सामने आया, उसे वीडियो में दिखाया गया है कि बराक ओबामा, कॉमेडियन जॉर्डन पील की आवाजों का इस्तेमाल करते हुए अपने विरोधी डोनाल्ड ट्रंप का अपमान करते हुए दिखाया गया है. दोस्तों आप सोच सकते हैं कि यह कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

दोस्तों एक और ऐसा ही मामला 2019 में, फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग का एक Deepfake वीडियो सामने आया, दोस्तों उसे वीडियो में मार्क जुकरबर्ग, अभिनेता बिल हेडर की आवाज का इस्तेमाल करते हुए, अरबों लोगों के Data पर अपने नियंत्रण का दावा करते हुए दिखाया गया है.

दोस्तों ऐसी कई सारी Deepfake वीडियो सामने आई है, जो पूरी दुनिया के लिए एक चिंता का विषय बन गया है. अगर इसे जल्द ही कंट्रोल नहीं किया गया, तो पूरी दुनिया में इसका काफी गलत इंपैक्ट पड़ेगा.

Deepfakes कैसे काम करता है. (How do deepfakes work In Hindi)

Deepfakes कैसे काम करता है. (How do deepfakes work In Hindi)

दोस्तों Deepfake artificial neural network का इस्तेमाल करता है, जो कंप्यूटर सिस्टम हैं. और यह डाटा के पैटर्न को पहचानता है. दोस्तों इस प्रक्रिया में पैटर्न आमतौर पर चेहरे को पहचाने और उसे फिर दोबारा बनाने के लिए हजारों images को उसे करता है. तब चेहरे को बदलता है, साथियों पूरी तरह से काल्पनिक इमेज या वीडियो भी बन सकता है.

Deepfake की चुनौतियां और सीमाएं (Challenges and limitations of Deepfake In Hindi)

डेटा गुणवत्ता (Data quality) – दोस्तों Deepfake वीडियो की quality, उसमें इस्तेमाल किए गए Data पर निर्भर करती है. अगर Deepfake vedio में इस्तेमाल किए गए data की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी, तो डिफेक्ट वीडियो भी अच्छी quality की नहीं बन पाएगी.

डेटा उपलब्धता (Data Availability) – दोस्तों data की availability, Deepfake के कुछ लिमिट और दायरे हैं, उसके अंदर सीमित हो सकती है. जैसे कुछ चेहरों को ढूंढना या उसे तक पहुंचना दूसरों की तुलना में काफी कठिन हो सकता है, खासकर बड़े-बड़े बिजनेसमैन जिनकी Privacy और सुरक्षा संबंधित चिंताए है.

डेटा नैतिकता (Data ethics) – दोस्तों डाटा की ethics कई सारे कानूनी मुद्दे उठ सकते हैं जैसे सहमति, Privacy और ownership.
दोस्तों ऐसे कुछ डाटा भी है जिनका उपयोग आप बिना किसी अनुमति या जानकारी के बिना उपयोग किया जा सकता है. जो उनके अधिकारों और गरिमा का उल्लंघन कर सकता है.

Also read –Laser क्या है. यह कैसे काम करता है, सिद्धांत, प्रकार,उपयोग और खोज के बारे में संपूर्ण जानकारी(Laser in Hindi)

Deepfake बनाने के लिए कुछ फ्री सॉफ्टवेयर (Some free software to create deepfake In Hindi)

Deepfake बनाने के लिए कुछ फ्री सॉफ्टवेयर (Some free software to create deepfake In Hindi)

दोस्तों Deepfake बनाने के लिए कई सारे फ्री सॉफ्टवेयर मार्केट में उपलब्ध है. जैसे Reface, Wombo, FaceApp, DeepFaceLab, Faceswap. आदि शामिल है. जिनका उपयोग करना बहुत ही आसान है, लेकिन दिक्कत यह है कि काफी कम विकल्प और क्वालिटी दी गई है.

दोस्तों इन फ्री सॉफ्टवेयर का उपयोग करके आप मनोरंजन के लिए vedio बना सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे इसका गलत उपयोग करने पर आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

DeepFakes के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of DeepFakes In Hindi)

दोस्तों DeepFake टेक्नोलॉजी के कई सारे फायदे हैं. जैसे वीडियो editing में कम पैसे खर्च होना और बेहतरीन क्वालिटी के वीडियो एडिट होते हैं और साथ यह ग्राहकों के लिए एक काफी बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है.

हालांकि deepfake के कई सारे नुकसान भी है. दोस्तों इसका उपयोग गलत इरादे से किया जा सकता है, जैसे इसके माध्यम से फेक वीडियो इमेज बनाया जा सकता है. जिससे समाज में गलत इंपैक्ट पड़ेगा. और लोग इस पर विश्वास करना बंद कर देंगे.

क्या Deepfake बनाना भारत में गैरकानूनी है (Is making Deepfake illegal in India In Hindi)

दोस्तों आपको बता दे की Deepfake vedio बनाना भारत में गैरकानूनी है अगर आप इसका इस्तेमाल किसी को बदनाम करने, परेशान करने या ब्लैकमेल करने के लिए करते हैं. तो इसके लिए आपके ऊपर काफी गंभीर कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

दोस्तों वैसे भारत में कोई ऐसा विशिष्ट कानून नहीं है जो Deepfake को नियंत्रित या प्रतिबंधित करता हो. लेकिन कुछ ऐसे कानून है, जिन्हें डिपफेक से संबंधित अपराधों से निपटने के लिए लागू किया जा सकता है. जैसे information technology Act, 2000, the India Penal Code, 1860 और अश्लील प्रतिनिधित्व महिला (Prohibition) Act, 1986.आदि कानून है.जिनका प्रयोग उन लोगों पर किया जा सकता है.जो Deepfake वीडियो का उपयोग दूसरों को बदनाम, परेशान और ब्लैकमेल करने के लिए करते हैं.

इस मामले में दोषी पाये जाने पर दंड, जुर्माना, कारावास्य या सिविल मुकदमे जैसी कार्रवाई हो सकती है.

Conclusion

दोस्तों आज की इस लेख में हमने आपको Deepfake In Hindi के बारे में जानकारी दिया. जिसका उपयोग कर आप image, vedio आसानी से बना सकते हैं.

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी को बहुत पसंद आई होगी, अगर फिर भी आपके मन में इससे जुड़ा कोई सवाल है, तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपको जल्द से जल्द अपडेट करेंगे. और ऐसे ही टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए foxbeet.com के साथ जुड़े रहे.

Also read –Nuclear Battery क्या होता है, यह कैसे काम करता है, फायदे और नुकसान, पढ़े संपूर्ण जानकारी (Nuclear Battery in Hindi)

Leave a Comment