NHPC कंपनी क्या काम करती है. कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी(NHPC Limited in Hindi)

NHPC Limited in Hindi-हेलो दोस्तों नमस्कार इस आर्टिकल में हम आपको NHPC कंपनी के बारे में बेसिक डिटेल देने वाले हैं. जिसमें शामिल है कंपनी की शुरुआत कैसे हुई. कंपनी क्या प्रोडक्ट बनाती है. कंपनी के फ्यूचर प्लांस क्या है. और भी बहुत सारी चीजे जो शायद आप नहीं जानते होंगे. तो चलिए शुरू करते हैं

NHPC कंपनी क्या है और यह क्या काम करती है (What is NHPC company and what does it do?)

NHPC कंपनी क्या है और यह क्या काम करती है

दोस्तों क्या आप जानते हैं, की NHPC कंपनी क्या है, और यह क्या काम करती है, अगर नहीं, तो आपको बता दे की NHPC (National Hydroelectric Power Corporation) भारत की एक public sector Hydropower कंपनी है. आपको बता दे कि इससे पहले नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कारपोरेशन के नाम से भी जाना जाता था. और इस कंपनी की शुरुआत सन 1975 में हुई थी.

दोस्तों इस कंपनी का मुख्य उद्देश्य यह है कि ये hydroelectric पावर को एक जगह इकट्ठा करती है और उसे कुशल बनती है, ताकि उपयोग किया जा सके. दोस्तों यह भारत सरकार की मिनी रत्न category-l बिजनेस है. और निवेश के मामले में यह कंपनी भारत की टॉप 10 कंपनियों में से एक है.

Also read –Ninjacart Case Study in Hindi: सब्जी बेचकर कमाए 6500 करोड़ (Ninjacart Success story in Hindi)

NHPC कंपनी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी (Some important information about NHPC company In Hindi)

दोस्तों NHPC Limited in Hindi भारत के टॉप 10 कंपनियों में से एक है. और यह भारत के कई राज्यों में काम करती है. चलिए आपको NHPC कंपनी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताते हैं.

परियोजनाएं (Projects) – दोस्तों NHPC कंपनी ने पूरे भारत में जलविद्युत परियोजनाएं को शुरू किया है, जैसे हिमाचल प्रदेश जम्मू और कश्मीर और अन्य राज्य शामिल है.

विस्तार (Expansion) – दोस्तों आपको बता दे की भारत सरकार NHPC कंपनी ने सौर (solar), भूतापीय (geothermal), ज्वारीय (tidal) और पवन (wind) जैसे पारंपरिक और गैर-पारंपरिक स्रोतों के माध्यम से बिजली उत्पादन करने की अपनी तकनीक का और अधिक विस्तार किया है.

शेयरधारिता (Shareholding) – दोस्तों आपको बता दे की NHPC कंपनी के प्रमोटर के रूप में भारत सरकार और राज्य सरकारों की कंपनी में 74.51% की हिस्सेदारी है. Shareholder की कुल संख्या 191,337 हैं. और बता दे की शेर का कुल capital ₹12,300,742,773 हैं.

Listing – दोस्तों आपको बता दे की NHPC कंपनी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में लिस्टेड है.

वित्तीय प्रदर्शन (Financial Performance) – दोस्तों NHPC कंपनी ने साल 2023 में ₹10,770 करोड़ (US$ 1.3 बिलियन) का बिजनेस किया था जिसमें NHPC कंपनी को ₹5054.56 करोड़ (US$ 630 मिलियन) का शुद्ध लाभ हुआ था. जिससे साल 2023 में NHPC कंपनी की कुल संपत्ति बढ़कर ₹73,157 करोड़ (US$ 9.2 बिलियन) की हो गई है.

दोस्तों NHPC कंपनी का हेड ऑफिस फरीदाबाद हरियाणा में है, और कंपनी के Chairman और Managing director श्री राजीव कुमार बिश्नोई की है.

Also read –Dev Patel की सम्पूर्ण जीवनी, शुरुआती जीवन, परिवार, कमाई (Dev Patel Biography in Hindi, Net-Worth , Height and Weight)

बिजली का उत्पादन (electricity production In Hindi)

बिजली का उत्पादन

दोस्तों NHPC कंपनी भारत में hydroelectric power के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. दोस्तों आपको बता दे की NHPC कंपनी के प्रयासों के वजह से ही आज भारत में जल विद्युत ऊर्जा उत्पादन क्षमता में लगातार बढ़ते जा रही है.

दोस्तों NHPC कंपनी जल पवन आवर्त कर स्रोतों का उपयोग करके बिजली पैदा करती है. NHPC कंपनी भारत के अलग-अलग राज्यों में बिजली सप्लाई का काम करती है.

बिजली की बिक्री (sale of electricity In Hindi)

बिजली की बिक्री

NHPC कंपनी भारत के राज्य सरकारों और privet distribution कंपनियों को बिजली भेजती है. और आपको बता दे कि यह पावर एक्सचेंजों के माध्यम से भी बिजली का व्यापार भी करता है. जिसके बदौलत आज NHPC कंपनी भारत के टॉप 10 कंपनियों में शामिल हो चुकी है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में NHPC कंपनी के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. जो आपको काफी पसंद आई होगी. फिर भी अगर आपके मन में इससे जुड़ा कोई सवाल है, तो आप कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं. हम आपको जल्द से जल्द अपडेट करेंगे. और ऐसे ही कंपनियों के बारे में जानने के लिए foxbeet.com के साथ जुड़े रहे.

Also read –Binny Bansal की सम्पूर्ण जीवनी और Net-Worth (Binny Bansal Biography in Hindi)

Leave a Comment