Dragon Fruit Farming: जाने कैसे माहेश आसबे ड्रैगन फ्रूट की खेती से कम रहे हैं महीने का 10 लख रुपए (Dragon Fruit Farming in Hindi)

Dragon Fruit Farming in hindi-हेलो दोस्तों नमस्कार आज का आर्टिकल बड़ा ही रोमांचक होने वाला है. किसी ने सही ही कहा है- अगर मन में कुछ करने की चाहत हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है. दोस्तों आज की Success Story एक ऐसे लड़के की है जो ड्रैगन फ्रूट बेचकर महीने का लाखों रुपए छाप रहा है. इस आर्टिकल में हम उनके जीवन और इस बिजनेस आइडिया की उन्होंने शुरुआत कैसे की. साथ ही इस दौरान उन्हें किन-किन मुश्किलों का सामना करना पड़ा. के बारे में पढ़ेंगे.

Mahesh Asbe कौन है (Who is Mahesh Asbe In Hindi)

Mahesh Asbe कौन है (Who is Mahesh Asbe In Hindi)

Mahesh Asbe भारत के रहने वाले हैं, जिनका जन्म महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के सांगोला तालुका के अकोला वासुद गांव में हुआ था. वह एक छोटे से कृषि परिवार से आते हैं, जिसके कारण उन्हें बचपन से ही खेती करना बहुत पसंद था. उनके पिताजी एक किसान थे जिन्होंने 2019 में, जब उनके गांव में कोई भी एप्पल बेर (Apple plum) के बारे में कोई कुछ जानता भी नहीं था, उसे समय उन्होंने एप्पल बेर (भारतीय बेर) की खेती की. और इसके बारे में अपने गांव के और लोगों को ही बताया. इसके बाद सब ने खूब पैसे कमाये.

Mahesh Asbe की पढ़ाई (Mahesh Asbe’s studies In Hindi)

Mahesh Asbe को बचपन से ही खेती करना बहुत पसंद था इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई कृषि क्षेत्र में ही पूरी की. उन्होंने 2018 में कोल्हापुर के Dr. DY Patil College से Agricultural Engineering And Technology में B. Tech की पढ़ाई पूरी की उसके बाद में वो साल 2020 में Maharana Pratap University उदयपुर से Agricultural And Teconology से M. Tech की पढ़ाई पूरी की. इसके दौरान उन्होंने कई सारे कृषि विकास कार्यक्रमों में शामिल हुए.

Dragon Fruit क्या है (What is Dragon Fruit In Hindi)

Dragon Fruit क्या है (What is Dragon Fruit In Hindi)

Dragon Fruit एक उष्णकटिबंधीय फल है, यह ज्यादातर उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में पाया जाता है. इसे पिताया या पितहाया नाम से भी जाना जाता है. जो एक अनोखा और स्वादिष्ट फल हैं, जो दिखने में एक अनूठा रूप की तरह दिखाई देता है, इसकी बाहरी हिस्सा गम गुलाबी और पीले गोलाकार की है जबकि इसके अंदर सफेद मंशाल है जिसमें कल बीज बिखरे हुए होते हैं.

Dragon Fruit को खाना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा थोड़ी कम होती है, लेकिन फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

Dragon फल का स्वाद आमतौर पर नाशपाती और कीवी के तरह ही लगता है जो थोड़ा मीठा और नमकीन होता है. कुछ लोग का कहना है कि Dragon फल का स्वाद कीवी, नाशपाती और तरबाजू के मिश्रण के जैसा लगता है.

दोस्तों ड्रैगन फल को आप ऐसे तो खा ही सकते हैं, लेकिन इसे दही में मिलाकर या स्मूथी और सालाद के रूप में भी खाया जा सकता है.

Also Read : Porter Company: तीन दोस्तों ने मिलकर खड़ी की ₹3750 करोड़ की कंपनी (Porter company success story in Hindi)

Dragon Fruit बिजनेस की शुरुआत (Starting Dragon Fruit Business In Hindi)

Dragon Fruit बिजनेस की शुरुआत (Starting Dragon Fruit Business In Hindi)

साल 2013 की बात है, ज़ब Mahesh Asbe हमेशा की तरह magazine पढ़ रहे थे, लेकिन एक दिन Mahesh Asbe ने magazine मैं ड्रैगन फ्रूट के बारे में पढ़ा. उसे समय ड्रैगन फल की डिमांड भारतीय बाजार में बहुत ज्यादा थी, क्योंकि यह स्वाद में अच्छा लगने के साथ-साथ काफी फायदेमंद भी हैं. इसीलिए ड्रैगन फ्रूट को खाना लोगों बहुत पसंद करते हैं.

इस समय Mahesh Asbe ने सोचा कि क्यों ना इसकी खेती की जाए और इससे पैसे कमाए जाए. उसके बाद Mahesh Asbe मैं इसके बारे में अपने पिताजी को बताया. जिसके बाद उनके पिताजी dragon fruit की खेती करने के लिए राजी हो गया.

उन्होंने पश्चिम बंगाल के एक नर्सरी से 9000 ड्रैगन फल के छोटे-छोटे पौधे और बीज मांगाये, जिसे उन्होंने 3 एकड़ भूमि में लगा दिया. कुछ दिन के बाद उनकी फसल तैयार हो गई और इसकी कटाई करके बाजार में बेच दिया जिससे इन्हें बहुत फायदा हुआ.

कुछ दिनों के बाद उन्होंने अपने इस बिजनेस का नाम मां के नाम पर Rukmini Farms रखा. धीरे-धीरे अपने बिजनेस को बढ़ाते हुए उन्होंने चार किस्म के ड्रैगन फल की खेती करने लगे. जिन्हें Jumbo Red, Siam Red, White Flesh और Yellow Flesh इसके प्रमुख किस्म है. उन्होंने ड्रैगन फल की खेती में किसी भी प्रकार के कीटनाशक दावों का उपयोग नहीं किया.

Also Read : A3R Mushroom Farm Success Story in Hindi : दो भाई मुसरूम बेचकर कमा रहे महीने का करोड़ो पढ़े पूरी डिटेल

Dragon Fruit बिजनेस की शुरुआत (Starting Dragon Fruit Business In Hindi)

Mahesh Asbe ने बिजनेस के शुरुआती दिनों में कई सारी चुनौतियों का सामना किया. Mahesh Asbe बताते हैं कि ड्रैगन फल के बारे में लोगों को कुछ भी जानकारी नहीं थे, उन्हें ड्रैगन फल को बाजार में ले जाने में काफी कठिनाई होती थी, और वहां उन्हें लोगों को बताना पड़ता था कि ड्रैगन फल क्या है और इसके क्या-क्या फायदे हैं, और इसकी कितनी कीमत है, और साथ ही उन्हें जलवायु संबंधित चुनौतियों का सामना करना पड़ता था और साथ ही ड्रैगन फसल को किट बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते थे, जिससे उनकी फसल बहुत बर्बाद हो जाती थी, फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी वे अपने गलतियों से सीखने गए और सुधार करते गये और साथ ही हुए देश के अलग-अलग जगह से ड्रैगन फसल की खेती करने वाले किसानों से भी मदद ली.

Mahesh Asbe ने 12 से 15 महीना के बाद ड्रैगन फ्रूट फसल की कटाई की, जानकारी के लिए बता दे भारत में इसकी कटाई जून से नवंबर के बीच होती है, इसी बीच उन्होंने 6 बार फसल की कटाई की, इसे उन्होंने अपने देश और विदेशों में भी बेचा. जिससे उन्हें एक एकड़ में 10 लख रुपये की कमाई हुई, जो अन्य फसलों की खेती के मुकाबले कहीं ज्यादा थे. और साथ ही वह अपने गांव के कई सारी युवक को मजदूर और सहायक के रूप में काम दिया. इसके बदले उन्हें हर महीने पैसे देते हैं.

Dragon Fruit बिजनेस की शुरुआत (Starting Dragon Fruit Business In Hindi)

Mahesh Asbe ने धीरे-धीरे अपनी खेती 10 एकड़ में फैला ली. और वे ड्रैगन फल के साथ-साथ passion fruit, avocado और Kiwi की भी खेती करनी शुरू कर दी. इसी बीच उन्होंने और भी कई सारे काम की है. और एक नर्सरी की भी शुरुआत की है. जो लोगों को Dragon Fruit Farming in hindi करना सिखाती है और इससे जुड़ी सारी चीजे उपलब्ध कराती है.

Mahesh Asbe कहते हैं कि ड्रैगन फल एक चमत्कारी फल है, इसे आप किसी भी मिट्टी और जलवायु में उगा सकते हैं, और इसके कई सारे स्वस्थ फायदे हैं. Dragon Fruit Farming in hindi करने वाले किसान के जीवन को पूरी तरह बदल सकता है.

Also Read : सफलता की कहानी: Radhika Gupta की संपूर्ण जीवनी (Radhika Gupta Biography In Hindi)

Leave a Comment