Dropout Chaiwala Success Story : संजीथ कोंडा हाउस की प्रेरणादायक कहानी पढ़े हिंदी मे

Dropout Chaiwala Success Story In Hindi-हेलो दोस्तों नमस्कार इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे लड़के के बारे में बताने वाले हैं. जो ऑस्ट्रेलिया में अपनी पढ़ाई के लिए गए थे. आर्थिक तंगी के कारण चाय बेचना शुरू कर दिया. वहां के लोगों को भारतीय चाय और समोसे बहुत पसंद आए. देखते ही देखते उनका व्यवसाय दौड़ पड़ा. और आज वह महीने का करोड़ों रुपए कमा रहे हैं. दोस्तों इस आर्टिकल में हमने उनकी जीवन यात्रा के बारे में और Dropout Chaiwala Success Story In Hindi बिजनेस की शुरुआत कैसे की. के बारे में बताया है. मैं उम्मीद करता हूं आपको उनके जीवन से काफी कुछ नया सीखने को मिलेगा.

Sanjith Konda House कौन है (Who is Sanjith Konda House?)

Sanjith Konda House कौन है

Sanjith Konda House भारत के रहने वाले हैं, जो ऑस्ट्रेलिया में बीबीए की पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी और चाय बेचने का बिजनेस शुरू किया. और महज एक ही साल में उनकी कंपनी 1 बिलियन डॉलर की हो गई.

Sanjith Konda House की प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Early life and education of Sanjith Konda House)

Sanjith Konda House जी का जन्म आंध्र प्रदेश के एक छोटे से शहर नेल्लोरे में हुआ था. Sanjith Konda House ने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद वह बेंगलुरु चले गए, और वहां उन्होंने City Pre-University College से आगे की पढ़ाई पूरी की. वे बचपन से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे, साथी उन्हें बचपन से ही बिजनेस मैं गहरी रुची थी.

इसके लिए वे 2019 में ऑस्ट्रेलिया चले गए,और वहां उन्होंने La Trobe University in Melbourne में बिजनेस (BBA) की पढ़ाई करने के लिए दाखिला लिया. इसके लिए उनके पिताजी ने पूरा सहयोग किया, जैसे उनकी फीस और खर्च के लिए पैसे दिए. लेकिन उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और बिजनेस शुरू किया.

Sanjith Konda House का परिवार (Family of Sanjith Konda House)

Sanjith Konda House अपने माता-पिता के इकलौते बेटे है. इनके पिताजी एक मैकेनिकल इंजीनियर है, जो सऊदी अरब की एक तेल कंपनी में काम करते हैं, और उनकी माताजी एक ग्रैनी है, और यह हर सुबह चाय पीना पसंद करती है.

Sanjith कि अभी तक शादी नहीं हुई है, वे अभी सिर्फ अपने करियर पर ध्यान दे रहे हैं. अगर जब उन्हें टाइम मिलता है तो वह कहीं घूमने जाते हैं, किताब पढ़ते हैं और फिल्म देखते हैं. साथी में क्रिकेट की भी बहुत बड़े दीवाने हैं. भारतीय टीम का कोई भी मैच वह मिस नहीं करते हैं.

Sanjith Konda House जी बहुत ही हम्बल और फ्रेंडली इंसान है, वे अपने रिश्तों की बहुत कद्र करते हैं.

Also Read : भारत का युवा अरबपति पर्ल कपूर : 3 महीने मे खड़ी कर दी billion dollar की कम्पनी (Pearl Kapur Biography and Success Story)

Sanjith Konda House की करियर और नेट वर्थ (Career and Net Worth of Sanjith Konda House)

Sanjith Konda House की करियर और नेट वर्थ

Sanjith Konda House ने अपनी करियर की शुरुआत Malbourne पार्ट टाइम वर्क के रूप में की थी. आपको बता दे कि वे विश्वविद्यालय के कैंटीन में बर्तन धोने, पेट्रोल पंप पर रात में Attendant अवर छात्र परिषद के सदस्य के रूप में भी काम करते थे. यह सारी काम करने के बाद उन्हें हफ्ते में लगभग AUD 800 ( लगभग ₹44000) की कमाई होती थी. जैसा कि आप देख सकते इनका जीवन कितनी कठिनाइयों से भरा था.

लेकिन उन्हें अपनी पढ़ाई और यह काम करना बिल्कुल पसंद नहीं था, उन्हें हमेशा लगता था कि वह कुछ नया नहीं सीख रहे हैं और ना ही अपनी पूरी क्षमता का उपयोग कर रहे हैं. वह हमेशा से कुछ अलग और नया करना चाहते थे. फिर क्या था उन्होंने पांचवें सेमेस्टर में अपनी कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी और बिजनेस शुरू करने का फैसला लिया.

आपको बता दे कि उन्हें बचपन से ही चाय के बहुत शौकीन थे, फिर उन्होंने देखा कि Melbourne और भारतीय चाय में काफी अंतर है, फिर क्या था उन्होंने “Dropout Chaiwala” वाले के नाम से चाय और समोसा का आउटलेट खोला. जो वहां के लोगों के लिए बिल्कुल अलग स्वाद की चाय और समोसा होंगी.

फिर उन्हें असरार नाम का एक निवेशक मिला, जो उनके इस बिजनेस में फाइनेंशियल सपोर्ट की. उसके बाद उन्होंने एलिजाबेथ स्ट्रीट में 50 वर्ग मीटर की जगह किराए पर ली अवर दिसंबर 2022 में अपना पहला आउट लिस्ट शुरू किया, उन्होंने अपने इस बिजनेस में AUD 2 लाख (लगभग ₹1.1 करोड) रुपए लगेये.

उनका यह बिजनेस बहुत जल्द ही लोकप्रिय हो गया, न केवल भारतीय लोगों में बल्कि वहां के स्थानीय ऑस्ट्रेलिया और हिस्पैनिक लोगों में भी. उन्होंने बम्बई कटिंग, मसाला चाय, अदरक वाली चाय और नींबू चाय जैसी कई प्रकार की चाय का स्वाद चखाया. और इसके साथ समोसे पकोड़े और कई स्नेक भी बेचते हैं.

इसके बाद उन्होंने अपनी बिजनेस को बढ़ाना शुरू किया. और Melbourne में ही दो ओर आउटलेट खोला. जिसमें चाये ट्रक भी शामिल है. इसके लिए उन्होंने भारत से चाय मंगवाई अवर भारतीय छात्रों को कम पर रखा, जो अपनी खर्च चलाने के लिए कहीं ओर पार्ट टाइम जॉब करते थे.

इसके बाद इनका काम बहुत तेजी से चलने लगा. और अगले महीने, पूरी खर्चा निकालने के बाद लगभग 1 मिलियन AUD ( लगभग ₹5.2 करोड़) की कमाई हुई. उनका मुनाफा मार्जिन लगभग 20% है. और बता दे कि उनके लिए 40 कर्मचारी काम करते हैं.

उम्मीद की जा रही है कि Sanjith Konda House जी की कुल संपत्ति ( इनमें से अतिरिक्त खर्च और टैक्स को निकाल कर) फरवरी 2024 तक लगभग 2 AUD मिलियन ( लगभग ₹11.14 करोड़)के आसपास हो सकती है. आपको बता दे कि ऑस्ट्रेलिया का सबसे कम उम्र के और सफल बिजनेसमैन में से एक है.

Conclusion

Sanjith Konda House जी की यह कहानी ने कई युवकों के लिए प्रेरणा का स्रोत है, जो अपने सपने और जुनून को पूरा करना चाहते हैं. लेकिन फेल हो जाने से डर सेशुरू ही नहीं करते हैं. Sanjith Konda House जी ने साबित किया कि कॉलेज की डिग्री जीवन में सफल होने का एकमात्र रास्ता नहीं है. उन्होंने यह भी दिखाया कि कठिन परिश्रम समर्पण और नई सोच के साथ विदेश में भी बिजनेस शुरू करने की चुनौती और जख्मों को आसानी से पर किया जा सकता है. और एक सफल बिजनेस शुरू किया जा सकता है.

Also Read : Zomoz Success Story: इस NIT इंजीनियर ने बना डाली ऑटोमेटिक मोमोज मशीन और कमाते हैं महीने के 2.5 करोड रुपये

Leave a Comment