काला आलू बेचकर यह शख्स कमाता है महीना के लाखों रुपये: Black Potato Success Story

Black Potato Success Story- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं, काला आलू बेचकर कमाते हैं महीना के लाखों रुपये, जी हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं Ravi Prakash Maurya जी की, जिन्हें ब्लैक पोटैटो चैंपियन भी कहा जाता है. इनकी कहानी बहुत ही मजेदार होने वाली है कि कैसे उन्होंने पत्रकारिता से कृषि की ओर कदम रखा, और उन्हें किस तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. तो चलिए शुरू करते हैं आज के इस मजेदार आर्टिकल को.

Ravi Prakash Maurya कौन है.

Ravi Prakash Maurya, मंसूरपुर प्रयागराज के रहने वाले हैं. 40 साल की उम्र में 2016 में अपने पिता को खोने के बाद, वे अपने पैतृक गांव लौट आए. और यहां उन्होंने पत्रकारिता छोड़ कृषि की और कदम बढ़ाया. और कृषि में ही अपना बिजनेस करने के बारे में सोचा, तब उन्हें काली फसलों के बारे में पता लगा. जो अपने खूबसूरत गहरे रंग और उच्च एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है.

काली फसलों की शुरुआत कैसे हुई

काली फसलों की शुरुआत कैसे हुई

Ravi Prakash Maurya जी अपने कृषि बिजनेस की शुरुआत काले चावल, गेहूं, टमाटर नाइजर बीज, हल्दी अदरक और आलू की खेती से शुरुआत की. हालांकि कुछ साल खेती करने के बाद उन्हें जल्द ही काला आलू के बारे में पता लगा. इसके बाद उन्होंने अपनी कृषि बिजनेस को केवल काला आलू तक ही सीमित रखा.

Ravi Prakash Maurya जी ने काला आलू के बीज को रायबरेली में रहने वाले अपने साथी किसान कहां से मंगवाई. इसके बाद इन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से पिछले 5 वर्षों में अपनी फसलों की खेती को काफी सुधार और इसे बहुत ही ज्यादा बढ़ाया, इसके साथ इनकी इनकम भी बड़ी.

Also Read : Thenga Coco Success Story: नारियल के छिलके से बनाई करोड़ों कमाने वाली कंपनी

black potato

इनको देखकर भारत के 15 राज्यों के किसान इसे बहुत प्रेरित हुए हैं और वह भी काला आलू की खेती करना चाहते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि क्यों पूरे भारत में काला आलू की डिमांड इतनी ज्यादा बढ़ गई है. काला आलू जो दिखने में हरे बैगनी गुदे के साथ यह एक अनोखा कंद, और लोगों के लिए काफी नया था. और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी है.

Ravi Prakash Maurya को काला आलू के बिजनेस में कौन-कौन सी चुनौतियां सामने आई.

काला आलू

Ravi Prakash Maurya जी को काला आलू के बिजनेस में शुरू में काफी ज़्यदा चुनौतियां आई. आपको बता दे कि समिति बाजार होते हुए भी प्रयागराज क्षेत्र में केवल लगभग 50 किसान ही बी के लिए कल आलू की खेती करते थे. लेकिन Ravi जी घबराए नहीं. और उन्होंने बेस्ट इंडिया को अपने कृषि बिजनेस के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि Black Potato की खेती करने में प्रति बिघे लगभग ₹6000 की लागत आती है, जिससे लगभग 90 क्विंटल उपज होती है, जो कि नॉर्मल आलू के उपज से थोड़ी कम है. फिर उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार मेहनत करते गए.

Ravi Prakash Maurya जी के करी मेहनत आज रंग लाने लगे हैं, क्योंकि आज कई सारे किसान इन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फसलों में रुचि दिखा रहे हैं. वह आमतौर पर 3 से 5 किलोग्राम बीच का ऑर्डर देते हैं. और फसल का कुछ हिस्सा आपने खाने के लिए रख देते हैं और बाकी बचे फसल को बेच देते हैं. जिससे इन्हें काफी ज्यादा मुनाफा होता है.

Ravi Prakash Maurya की Net Worth

Ravi Prakash Maurya जीके संपत्ति के बारे में बात की जाए तो, संपत्ति के लेकर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. हालांकि इनकी संपत्ति का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि काला आलू आज के डेट में मार्केट में ₹200/Kg है. और एक बीघा में लगभग 90 क्विंटल काला आलू की उपज होती है. जिससे Ravi Prakash Maurya जी महीने के लाखों रुपए कमाते होंगे.

Also Read : Rameshwaram Cafe Success Story, महीने का कमाते हैं 5 करोड रुपये

Leave a Comment